Tuesday, January 31, 2012

72 - Lanka Ka Aasan

Lanka Ka Aasan


इहाँ सुबेल सैल रघुबीरा। उतरे सेन सहित अति भीरा।।
सिखर एक उतंग अति देखी। परम रम्य सम सुभ्र बिसेषी।।
तहँ तरु किसलय सुमन सुहाए। लछिमन रचि निज हाथ डसाए।।
ता पर रूचिर मृदुल मृगछाला। तेहीं आसान आसीन कृपाला।। (RCM 6/11)

शिखर = Peak; उतंग  = very high; रम्ये  = Ramneek = extremely beautiful; सम  = samtal = santhar = level = not uneven; सुभ्र = white = pure = free of ill intentions; किसलय  = naye komal patte = new soft leaves; डसाए  = Bichaay
रुचिर  = Beautiful, brilliant.


सेतु  बाँध  कर  समुद्र  पार  लंका  में प्रवेश  कर  सुबेल  पर्वत  पर  सेना  सहित  प्रभु  पहुंचे. Lanka  is  a collection mountain ranges. Subel is one of the mountains in the range. सुबेल  = सुबैर  = सुन्दर्ता के  साथ  बैर   (लड़ाई) करना. No cheating, following the rules of war.

सुबेल  पर्वत  एक  उंचा, मनभावन, सुन्दर, समतलऔर  बहुत  ही  साफ़स्वच्छ , उज्जवल  शिखर  (peak) है. यहाँ  पर  लच्छमन   जी  (वैराग्य  के  प्रति-मूर्ति) अपने  कर  कमलों  से  (हाथों  से) प्रभु  के  लिए  आसन  बनाय. पहले   वृक्षों  के  नये कोमल  पत्ते  बिछाएफिर  सुहाने  मन  भावन  सुन्दर  फूल  चुन  चुन  कर  सजाय, फिर  उस  पर  रुचिर  (beautiful) कोमल (soft) मृगछाला  (skin of an animal) बिछाया. उस  आसन  पर  प्रभु  विराजमान  होते  है.

प्रभु  खुद  लंका  के  आसन पर  बैठते  है, पर  रावन  को  मारने  के  बाद  लंका  के  सिंघासन  पर  स्वय  नहीं  बैठेबल्कि  विभीषण  जी  को  बिठाया.

क्यूँ  विभीषण  को  लंका  का  सिंघासन  प्रदान  किया ? विभीषण  कौन  है ? रावन  कौन  है ? 

इन  प्रश्नों  पर  हम  बाद  में  विचार  करेंगे.

प्रभु  कृपा  आप  सभी  पर  बरसती  रहेहमेशा  मुस्कुराते  रहो  !

Ihaan Subel sayl Raghubeera; Utare sen sahit ati bheera
Sikhar ek utang ati dekhi; Param ramye sam subhr bisekhi
Tahan taru kisalay suman suhaay; Latchiman rachi nij haath dasaay
Ta par ruchir mridul mrigchaala; tehi aasan aaseen kripaala

Sikhar = Peak; Utang = very high; Ramye = Ramneek = extremely beautiful; sam = samtal = santhar = level = not uneven; subhr = white = pure = free of ill intentions; Kisalay = naye komal patte = new soft leaves; Dasaay = Bichaay
Ruchir = Beautiful, brilliant.

Setu baandh kar samudra paar Lanka mein prawesh kar Subel parwat par sena sahit Prabhu pahunche. Lanka is a collection mountain ranges. Subel is one of the mountains in the range. Subel = Subayr = Sundarta ke saath bayr (ladaai) karna. No cheating, following the rules of war.

Subel parvat ek unchaa, manbhaawan, sundar, samtal, aur bahut hi saaf, swatch, ujjwal shikhar (peak) hay. Yahaan par Latchman Ji (vairaagye ke prati-murti) apne kar kamalon se (haathon se) Prabhu ke liye aasan banaay. Pahle  Vrikshon ke naye komal patte bichaaye, phir suhaane man bhaawan sundar phool chun chun kar sajaay, phir us par ruchir (beautiful) komal (soft) Mrigchaala (skin of an animal) bichaaya. Us aasan par Prabhu viraajmaan hote hay.

Prabhu khud Lanka ke Asan par baithte hay, par Ravan ko maarne ke baad Lanka ke Singhaasan par sway nahi baithe, balki Vibhishan Ji ko bithaaya.

Kyun Vibhishan ko Lanka ka Singhaasan pradaan kiya ? Vibhishan kaun hay ? Ravan kaun hay ?  
In prashnon par ham baad mein vichaar karenge.
Prabhu kripa aap sabhi par baraste rahe…hamesha muskuraate raho !

Sunday, January 8, 2012

71 - Kush Aasan of Chitrakoot


Ram Ram, Namaste, Hare Krishna, Namaskaaram, Sai Ram, Bula, Salaam, Sat Shri Akaal !

Guru Jan Ko Pranaam !!

71 - Kush Aasan of Chitrakoot


Mithila ke Var-Aasan dekh kar Raja Dashrath atiyant utaawala (impatient) ho gaye aur Prabhu ko Ayodhya ke rajye Singhaasan par viraajmaan dekhna chahte the.  Prabhu jaante hay ki jab tak Lanka mein Ravan ka raaj hoga tab tak Ayodhya mein Ram-Rajye nahi ho sakta. Isi liye Unhe abhi rajye Singhaasan nahi chaahiye.
दोहा:- बिपति हमारि बिलोकि बड़ि, मातु करिअ सोइ आजु।
रामु जाहिं बन राजु तजि
,
होइ सकल सुरकाजु।।RCM 2/11।।
Bipati hamari biloki badi, Maatu kariye soi aaju;
Ramu jaahi ban raaju taji, Hoi sakal Surkaaju.

Prabhu ki prerna (incitement) se Devta vyaakul (restless) ho gaye aur Sharda maa ko sipaarish (request) kiya ki Manthra ke vaani se Kekai ko bahkaaye. Ram ji ko ban bhej diya.

तापस बेष बिसेषि उदासी। चौदह बरिस रामु बनबासी।।(2/29)
Tapas vesh bishesh udaasi , Chowdah baris Ramu Banwaasi.
Tapaswi ka vesh (plain clothes) aur vishesh udaaasi (without jewellery, crown or decorations)

दोहा:- चित्रकूट महिमा अमित, कहीं महामुनि गाइ। (2/132)
Chitrakoot mahima amit, Kahi Mahamuni gaai.
Rishi Vaalmeek marg darshan karte huwe Chitrakoot mein vaas karne ko kaha.

तब केवट ऊँचें चढ़ि धाई। कहेउ भरत सन भुजा उठाई।।
नाथ देखिअहिं बिटप बिसाला। पाकरि जंबु रसाल तमाला।।
जिन्ह तरुबरन्ह मध्य बटु सोहा। मंजु बिसाल देखि मनु मोहा।।
RCM 2/237।।
Tab kewat uunche chadhi dhaaye, Kaheu Bharat san bhuja uthaaye
Nath dekhiye bitap vishaala, Pakari Jambu Rasaal Tamaala
Jinh taruvaranh madhye Batu soha, Manju bisaal dekhi manu moha

Kewat ka ek arth (meaning) guide bhi hay. Yahan Kewat hay Nishaad Raaj Gooh. Ganga paar utaarne waala Kewat doosra tha. Bharat ko raah dikhaate huwe Nishaad Raaj Chitrakoot ke paas aaya to Sita-Ram ji ki kuti ka sthaan dikhlaate huwe vrikshon (trees) ka varnan karta hay. Paanch (5) vriksha hay: Paakad, Jaamun, Aam, Tamaal aur Bat. (Some day (God willing) we will look at the importance and meanings of these trees. Why did Tulsidas Ji choose these particular trees ?).
.
बट छायाँ बेदिका बनाई। सियँ निज पानि सरोज सुहाई।।
दोहा
:
जहाँ बैठि मुनिगन सहित नित सिय रामु सुजान।
सुनहिं कथा इतिहास सब आगम निगम पुरान।
RCM 2/237।। (Same Doha in Tulsikrit Ramayan)
Bat chaaya bedika banaayi, Siya nij paani saroj suhaayi
Doha:
Jahan baithi Munigan sahit, Nit Siye Ram sujaan
Sunahi katha itihaas sab, Aagam Nigam Puraan

Paakad, Jaamun, Aam aur Tamaal se ghira huwa Bat Vriksha ke neeche Mata Sita ek Vedika banaati hay, Kush ke patton se sajaati hay. Prabhu, Siya Ji ke saath, usi Kush aasan par baith kar, Rishi-Muniyon se, Ved, Puraan aur Itihaas (history) ki kathaon ko sunte hay.

Kya hay ye Kush Aasan ? Kya hay Chitrakoot ? Kyon is Aasan par Ayodhya ke Singhaasan se pahle baitha jana chaahiye ?

We will attempt to answer these questions when we summarise the four Aasans !

Any anomalies in these attempted translations are not meant to confuse you, but an indication of a lack of knowledge on my part. Please correct it and use as you may see appropriate.

 Muskuraate Raho 

 http://sanjivini-ras.blogspot.com/

 Join us on Facebook http://www.facebook.com/people/Sanjivini-Ras/100002222406300

70 - Var Aasan – Dulhe ka Aasan

Ram Ram, Namaste, Hare Krishna, Namaskaaram, Sai Ram, Bula, Salaam, Sat Shri Akaal !

Guru Jan Ko Pranaam !!


वर  आसन  – दुल्हे  का  आसन

तुलसीदास  जी, रामायण  में, राम  राज्ये  कि  स्थापना  करते  है. राम  राज्ये  क्या  है  ?
राम  राज्ये  है  स्वतंत्रतामुक्ति  और  मोक्ष  (absolute freedom). जो  मोक्ष  कि  कल्पना  हम  मृत्यु  के  बाद  कि  करते  है, तुलसीदास  जी  दिखाते  है  कि  उसी  मुक्ति  को  हमारे  जीवन  काल  में  अनुभव  (experience) किया  जा सक्ता  है .
राम  राज्ये  कि  अनुभूति  करने  के  लिये  ये  चार  आसनों  का  एक  क्रम  (natural progression) है .

बहुरि बसिष्ठ दीन्ह अनुसासन। बरु दुलहिनि बैठे एक आसन।।
छं0- बैठे बरासन रामु जानकि मुदित मन दसरथु भए।
तनु पुलक पुनि पुनि देखि अपनें सुकृत सुरतरु फल नए।। (1/325)

Bahuri Vasishth deenh anusaasan, Baru dulhini baithe ek aasan
Baithe Varaasan Ramu Jaanki Mudit man Dasrath bhaye
Tanu pulak puni puni dekhi apne sukrut surtaru phal naye

जनकपुरी  मिथिला  में शिव  धनुष  (अहंकार) को  तोड़  कर  श्री  राम  (ग्यानी  जन) और  माता  सीता  (शांति , ख़ुशी) का  विवाह  (मिलन) होता  है .

मंडप  में  भाँवर  फेरे  जाते  है . राम  जी  सीता  माँ  के  माँग  में  सिन्दूर  भरते  है . शादी  कि  सभी  रीती  रिवाज  (rituals) के  बाद  वसिष्ठ  मुनि  आगया  देते  है  तब  श्री  राम-जानकी  वर  आसन  पर  जा  कर  विराजमान  होते  है .
इस  हरी-गीतिका  छंद  में , राजा  दसरथ  के  मन  कि  भावना  पेश  किया  जाता  है .
दोनों  वरासन  पर  बैठे  है . राजा  दसरथ  अति  आनंदित  (ecstatic) हो  रहे  है  इस  दृश्य   को  देख  कर . अपने  पुण्ये  कर्मों  (सुकृत) का  कल्पवृक्ष  से  फल  पा  रहे है . ख़ुशी  से  तन  काँप  (पुलक) रहा  है बार  बार  (पुनि  पुनि) उन्ही  को  देख  कर  ह्रदय  हर्षित  हो  रहा  है .


Var Aasan – Dulhe ka Aasan

Tulsidas Ji, Ramayan mein, Ram Raajye ki sthaapna karte hay. Ram raajye kya hai ?
Ram Raajye hay Swatantrata, Mukti aur Moksha (absolute freedom). Jo moksha ki kalpana ham mrityu ke baad ki karte hay, Tulsidas Ji dikhaate hay ki usi mukti ko hamaare jiwan kaal mein anubhav (experience) kiya ja sakta hay.
Ram Raajye ki anubhuti karne ke liye ye chaar aasano ka ek kram (natural progression) hay.


Janakpuri Mithila mein, Shiv Dhanush (ahankaar) ko tord kar Shri Ram (gyaani Jan) aur Mata Sita (Shanti, khushi) ka vivaah (Milan) hota hay.

Mandap mein bhaanwar phere jaate hay. Ram Ji Sita Ma ke sir mein sindoor bharte hay. Shaadi ki sabhi riti riwaaj (rituals) ke baad Vasishth Muni aagya dete hay tab Shri Ram-Jaanki Var Aasan par ja kar viraajmaan hote hay.
Is Hari-Geetika Chand mein, Raja Dasrath ke man ki bhaavna pesh kiya jaata hay.
Dono Varaasan par baithe hay. Raja Dasrath ati aanandit (ecstatic) ho rahe hay is dhrishye ko dekh kar. Apne punye karmon (sukrut) ka kalpvriksha se phal paa rahe hay. Khushi se tan kaanp (pulak) raha hay, baar baar (puni puni) unhi ko dekh kar hriday harshit ho raha hay.


Any anomalies in these attempted translations are not meant to confuse you, but an indication of a lack of knowledge on my part. Please correct it and use as you may see appropriate.


Muskuraate Raho 

http://sanjivini-ras.blogspot.com/

Join us on Facebook http://www.facebook.com/people/Sanjivini-Ras/100002222406300