Tuesday, January 31, 2012

73 - Ayodhya Ka Singhaasan

Ayodhya Ka Singhaasan

मिथिला  के  वर आसन , चित्रकूट  के  कुशआसन  और  लंका  के  आसन  पर  विराजमान  होने  के  बाद  ही  श्री  रामअयोध्या  के सिंघासन  पर  बैठने  के  काबिल  अपने  आप  को  मानते  है.

Mithila ke Varaasan, Chitrakoot ke Kushaasan aur Lanka ka Aasan par viraajmaan hone ke baad hi Shri Ram, Ayodhya ke, Singhaasan par baithne ke kaabil apne aap ko maante hay.

गुर बसिष्ट द्विज लिए बुलाई। आजु सुघरी सुदिन समुदाई।।
सब द्विज देहु हरषि अनुसासन। रामचंद्र बैठहिं सिंघासन।। (RCM 7/10)

Guru Vashishtha dwij liye bulaai; Aaju sughari sudin samudaai.
Sab dwij dehu harashi anusaasan; Ram Chandra baithahi Singhaasan.(RCM 7/10)

द्विज = जिसका  दूसरा  जनम  होता  है. पहले  आम  इंसान  पैदा  होता  है. फिर  ज्ञान, बुद्धि, विवेक, सतसंघ, सु-आचरण  प्राप्त  कर  के, अपने  आप  को  ऊपर  उठाना. ऊपर  उठ  कर  भि अपने  आप  को  ऊँचा    समझेयही  द्विज  का  पहिचान  हैवो  ही  ब्रह्मण  है.
सुघरी  = सु  घडी  = सु  समय  = सुन्दर  घडी
सुदिन  = सुन्दर  दिन
समुदाय  = group, community, tribe, collective noun
अनुसासन  = स्वीकृति, agreement.

Dwij = jiska doosra janam hota hay. Pahle aam insaan paida hota hay. Phir gyan, buddhi, vivek, satsangh, su-aacharan prapt kar ke, apne aap ko upar uthaana. Upar uth kar bhi apne aap ko uncha na samjhe, yahi dwij ka pahichaan hay, wo hi Brahman hay.
Sughari = Su ghadi = Su samay = Sundar ghadi
Sudin = Sundar din
Samudaay = group, community, tribe, collective noun
Anusaasan = Swikrati, agreement.

गुरु  वसिष्ठ  जी  ने  ब्राह्मणों  कोज्ञानियों  कोसाधू  जन  कोपास  बुलाया  और  कहा  की  आज  ही  वो  सुन्दर  घडी (समय) है, वो  सुन्दर  दिन  है, वो  पावन  नक्षत्र  हैजिस  के  लिए  हम  सभी  तड़प  रहे  थेबेचैन  थे. राम  जी  का  राज्ये  अभिषेक  कि घडी  अब    गयी. आप  सभी  ज्ञानी  जनहर्ष सेख़ुशी  सेअपनी  स्वीकृति  प्रदान  करें, राम  जी  को  सिंघासन  पर  बैठने  के  लिए.

Guru Vasishtha Ji ne Brahmano ko, gyaniyo ko, Saadhu jan ko, paas bulaaya aur kaha ki aaj hi wo sundar ghadi (samay) hay, wo sundar din hay, wo paawan nakshatra hay, jis ke liye ham sabhi tadap rahe the, bechain the. Ram Ji ka raajye abhishek ki  ghadi ab aa gayi.
Aap sabhi gyani jan, harsha se, khushi se, apni swikrati pradaan karen, Ram ji ko Singhaasan par baithne ke liye.

अपने  घर  में, अपने  काम  पर, अपने  मंदिर  में, अपने  मंडली  में  कोई  भि  भारी  काम  करने  से  पहले  अपने  माता-पिता, गुरुपुरोहित  आदि  से  सल्लाह  करने  के  बाद  जो  काम  किया  जाता  है  वो  ज्यादा  सफल  होता  है.

अयोध्या  का  ये  सिंघासन  ऐसा  है  कि  इस  पर  कोई  अपने  आप  नहीं  बैठ  सकता. सभी  कि  सम्मति  से  ही  इस  आसन  पर  बैठा  जाता  है.
और  सभी  आसनों  पर  विजय  पाय बिना  जो  इस  आसन  पर  बैठेगा  वो  बड़ी  मुश्किल  से  सफलता  पायेगा.

अयोध्या  क्या  है ? ये  सिंघासन  क्या  है ? इस  कथा  में  राम  जी  कौन  है ?

इन  प्रश्नों  पर  हम  बाद  में  बिचार  करेंगे.


Apne ghar mein, apne kaam par, apne mandir mein, apne mandali mein koi bhi bhaari kaam karne se pahle apne mata-pita, Guru, Purohit aadi se sallah karne ke baad jo kaam kiya jata hay wo jyada safal hota hay.

Ayodhya ka ye Singhaasan aisa hay ki is par koi apne aap nahi baith sakta. Sabhi ki sammati se hi is aasan par baitha jaata hay.
Aur sabhi aasano par vijay pay bina jo is aasan par baithega wo badi mushkil se safalta paayega.

Ayodhya kya hay ? Ye Singhaasan kya hay ? Is katha mein Ram Ji kaon hay ?

In prashnon par hum baad mein bichaar karenge.

होली  (फागुन) आने  वाली  है. कुछ  लोगों  ने  आग्रह  (request) किया  है  कि  फगुवा  को  English/Hindi में  लिख  कर  भेजे ….
अगर  आप  के  पास  फागचोव्ताल  और  कई  तरह  से  फिजी  में  गाया  जाता  है – और  आप  हम  सभी  से  बाटना  (share) चाहते  है  – तो  हमारे  पास  भेजिए.
कितने  सुन्दरप्राचीन (ancient) फागचौताल   इत्यादि  गुम (lost) हो  गए  क्यों  कि  पुराने  लोग  किसी  से  बाटना  नहीं  चाहते  थे, अपने  गद्दा  के  नीचे  रखते  थे, बाढ़ में बह गया, आग में जल गया, अब सभी  खो  गया. नया  फाग  लिखने  वाले  बहुत  कम  लोग  है.

Holi (Faagun) aane waali hay. Kuch logon ne aagrah (request) kiya hay ki Faguwa ko English/Hindi mein likh kar bheje….
Agar aap ke paas Faag, Chowtaal aur kayi tarah se Fiji mein gaaya jaata hay – aur aap hum sabhi se baatna (share) chaahte hay – to hamaare paas bhejiye.
Kitne sundar, pracheen (ancient) Faag, Chowtaal ityaadi gum (lost) ho gaye kyu ki puraane log kisi se baatna nahi chahte the, apne gadda ke neeche rakhte the, ab sabhi kho gaya. Naya Faag likhne waale bahut kam log hay.

Muskuraate Raho

No comments:

Post a Comment