Thursday, December 1, 2011

64 - Ram Charit Manas, Balkand Doha 49

Ram Ram, Namaste, Hare Krishna, Namaskaaram, Sai Ram, Bula, Salaam, Sat Shri Akaal !

Guru Jan Ko Pranaam !!
 
 
Let us venture a little further in Shri Ram Katha. Balkand Doha 48 has been covered in emails 6 to 9 earlier. If you have misplaced them, you can get them from our blog site http://sanjivini-ras.blogspot.com/

Briefly......
रावन  को  मूढ़  कहता  है  तुलसीदास  जी. पहले  तो  नकली  सीता  को  हर  के  खुश  होता  है. माया  को  पा  कर  खुश  होता  है  – बिलकुल  हमारी  तरह  – बंगला, गाडीपैसा  कमा  कर  उसी  को  सुख-शान्ति  का  सामान  मानता  है. फिर  भी  दुःख  साथ  नहीं  छोडती  ? दूसरा, जो  प्रभु  का  प्रभाव  और  प्रताप  नहीं  जानता  वह  मूरख  है.
स्वर्ण  (golden) मृग  (Maarich)को  मार  कर  प्रभु  और  लछमन  जी  जब  आश्रम  लौट  कर  आते  है  तो सीता  माँ  को    पा कर  बहुत  दुखी  होते  ै. सीता  माँ  भक्ति  और  शान्ति  का  ्रतीक  है. प्रभु  ज्ञान  और  आनंद  है. लछमन   जी  वैराग्य  है.
आप  चाहे  कितना  भि ज्ञानीडिग्री  वाला  हो  जाओवैरागी  ि  हो.जाओजब  तक  मन  में  प्रभु  के  प्रति  भक्ति  नहीं  है  तब  तक शान्ति  और  आनंद  नहीं  मिल  सकता  – ये  वेदों-उपनिषदों  का  मत  है !

Ravan ko moodh kahta hay Tulsidas Ji. Pahle to nakli Sita ko har ke khush hota hay. Maya ko pa kar khush hota hay – bilkul hamaari tarah – bangala, gaadi, paisa kamaa kar usi ko sukh-shaanti ka samaan manta hay. Phir bhi dukh saath nahi chordti ? Doosra, jo Prabhu ka prabhao aur pratap nahi jaanta wah moorakh hay.
Swarna (golden) Mrig (Maarich) ko maar kar Prabhu aur Latchman ji jab Aashram laut kar aate hay to Sita Ma ko na pa kar bahut dukhi hote hay.
Sita Ma Bhakti aur Shaanti ka prateek hay. Prabhu Gyan aur Anand hay. Latchman ji Vairaagye hay.
Aap chaahe kitna bhi gyaani, degree wala ho jaao, Vairaagi bhi ho jaao…Jab tak man mein Prabhu ke prati bhakti nahi hay tab tak shaanti aur anand nahi mil sakta – ye Vedo-Upanishado ka mat hay !


Full notes below......

सोरठा  ४८  Sortha 48
संकर उर अति छोभु, सती न जानहिं मरमु सोइ।।
तुलसी दरसन लोभु, मन डरु लोचन लालची।।

Shankar ur ati chobhu, Sati na jaanahi maramu soi
Tulsi darshan lobhu, man daru lochan laalachi

Ur – man, Hriday. Chobhu – Khalbali. Maram – rahasya, secret. Lochan – eyes

कुम्भज  ऋषि  के  आश्रम  से  भगवन  शंकर  और  माता  सती  लौट  रहे  है. सारी राम  कथा  सुन  ुकेअब  प्रभु  दर्शन  कि लालसा  है  शिव  जी  को. माता  ने  कथा  नहीं  सुनातो  लालसा  नहीं  है.
तुलसीदास  जी  कहते  है  कि  शंकर भगवन  के  मन  में  खलबली  मची  हवी  है, दर्शन  कि  लालसा  से  आँखे  ललचा  रहे  है, मन  में  डर भी  है - कि  राम  जी  नर-लीला  कर  रहे  हैमेरे  कारन कही  भेद    ुल  जाए. शंकर  जी  के  मन  में  जो  गुप्त  और  मार्मिक  कामनायेइच्छाए  है, सती  जी  को  समझ  नहीं  आया.

Kumbhaj Rishi ke Aashram se Bhagwan Shankar aur Mata Sati laut rahe hay. Saari Ram Katha sun chuke, ab Prabhu darshan ki laalsa hay Shiv Ji ko. Mata ne katha nahi suna, to laalsa nahi hay.
Tulsidas Ji kahte hay ki Shankar Bhagwan ke man mein khalbali machi huwi hay, darshan ki laalsa se aankhe lalchaa rahe hay, man mein dar bhi hay ki Ram Ji nar-leela kar rahe hay, mere kaaran kahi bhed na khul jaaye. Shankar Ji ke man mein jo gupt aur maarmik kaamnaaye, itchaaye hay, Sati Ji ko samajh nahi aaya.

रावन मरन मनुज कर जाचा। प्रभु बिधि बचनु कीन्ह चह साचा।।
जौं नहिं जाउँ रहइ पछितावा। करत बिचारु न बनत बनावा।।
Ravan maran manuj kar jaacha, Prabhu Bidhi bachanu keenh yah saacha
Jow nahi jaau rahai pachitawa, karat bicharu na banat banawa

Jaacha – Maanga. Bidhi – Brahma.
Katha mein sun chuke hay….Ravan ne manushye ke haath marna maanga (Details in RCM Doha 177), Prabhu Ram Bramha ke bachan ko satye karne ke liye gupt Avtaar liya hay. Agar darshan karne nahi gaya to pachtaawa bana rahega, yah vichaar Shiv Ji karte jaa rahe hay, kuch kaam ban nahi raha hay.
कथा  में  सुन  चुके  है….रावन  ने  मनुष्य  के  हाथ  मरना  माँगा  (Details in RCM Doha 177), प्रभु  राम  ब्रम्हा  के  बचन  को  सत्ये  करने  के  लिए  गुप्त  अवतार  लिया  है. अगर  दर्शन  करने  नहीं  गया  तो  पछतावा  बना  हेगायह  विचार  शिव  जी  करते  जा  रहे  हैकुछ  काम  बन  नहीं  रहा  है.

एहि बिधि भए सोचबस ईसा। तेहि समय जाइ दससीसा।।
लीन्ह नीच मारीचहि संगा। भयउ तुरत सोइ कपट कुरंगा।।
Ehi bidhi bhay sochbas Eesa, Tehi samay jaai Das seesa
Leenh neech maarichihi sanga, bhayau turat soi kapat kuranga

Bidhi – prakaar, In this manner. Eesa – God (Christians pray to Eesa as well – so there is only 1 God ?) Kuranga – Deer.
इस  प्रकार  मन  में  सोच  भरा  हैचिंता  है  कि  कैसे  दर्शन  हो….शिव  जी  चले  जा  रहे  है. माता  साथ  में  है. मन  में  सच्ची  चाह  जब  जागती  है  प्रभु  से  मिलने  कि  तो  अपने  आप  ही  रास्ता  निकलने  लगता  है. उसी  समय  नीच  रावन  मारीच  को  साथ  ले  कर  सीता  हरण  कि  ैयारी  करता  है. मारीच  एक  सुन्दर  हिरन  का  ूप  धर  कर  माता  सीता  को  प्रभावित  करता  है.

Is prakaar man mein soch bhara hay, chinta hay ki kaise darshan ho….Shiv Ji chale ja rahe hay. Mata saath mein hay. Man mein sacchi chaah jab jaagti hay Prabhu se milne ki to apne aap hi raasta nikalne lagta hay. Usi samay neech Ravan Maarich ko saath le kar Sita haran ki taiyaari karta hay. Maarich ek sundar hiran ka roop dhar kar Mata Sita ko prabhawit karta hay.

करि छलु मूढ़ हरी बैदेही। प्रभु प्रभाउ तस बिदित न तेही।।
मृग बधि बन्धु सहित हरि आए। आश्रमु देखि नयन जल छाए।।
Kari chal moodh hari Baydehi, Prabhu prabhaau tas bidit na tehi
Mrig badhi bandhu sahit Hari aaye, Aashram dekhi nayan jal chaay

Moodh – moorakh, buddhu. Baydehi – Bina asli deh ki, jis ka asli deh na ho, Maya ki Nakli Sita. Mrig – Deer.
रावन  को  मूढ़  कहता  है  तुलसीदास  जी. पहले  तो  नकली  सीता  को  हर  के  खुश  होता  है. माया  को  प्  कर  खुश  होता  है  – बिलकुल  हमारी  तरह  – बंगला, गाडीपैसा  कमा  कर  उसी  को  सुख-शान्ति  का  सामान  मानता  है. फिर  भी  दुःख  साथ  नहीं  छोडती  ? दूसरा, जो  प्रभु  का  प्रभाव  और  प्रताप  नहीं  जानता  वह  मूरख  है.
स्वर्ण  (golden) मृग  (Maarich)को  मार  कर  प्रभु  और  लछमन  जी  जब  आश्रम  लौट  कर  आते  है  तो.सीता  माँ  को    पा कर  बहुत  दुखी  होते  ै.सीता  माँ  भक्ति  और  शान्ति  का  ्रतीक  है. प्रभु  ज्ञान  और  आनंद  है. लछमन   जी  वैराग्य  है.
आप  चाहे  कितना  भि ज्ञानीडिग्री  वाला  हो  जाओवैरागी  ि  हो.जाओजब  तक  मन  में  प्रभु  के  प्रति  भक्ति  नहीं  है  तब  तक शान्ति  और  आनंद  नहीं  मिल  सकता  – ये  वेदों-उपनिषदों  का  मत  है !

Ravan ko moodh kahta hay Tulsidas Ji. Pahle to nakli Sita ko har ke khush hota hay. Maya ko pa kar khush hota hay – bilkul hamaari tarah – bangala, gaadi, paisa kamaa kar usi ko sukh-shaanti ka samaan manta hay. Phir bhi dukh saath nahi chordti ? Doosra, jo Prabhu ka prabhao aur pratap nahi jaanta wah moorakh hay.
Swarna (golden) Mrig (Maarich) ko maar kar Prabhu aur Latchman ji jab Aashram laut kar aate hay to Sita Ma ko na pa kar bahut dukhi hote hay.
Sita Ma Bhakti aur Shaanti ka prateek hay. Prabhu Gyan aur Anand hay. Latchman ji Vairaagye hay.
Aap chaahe kitna bhi gyaani, degree wala ho jaao, Vairaagi bhi ho jaao…Jab tak man mein Prabhu ke prati bhakti nahi hay tab tak shaanti aur anand nahi mil sakta – ye Vedo-Upanishado ka mat hay !

बिरह बिकल नर इव रघुराई। खोजत बिपिन फिरत दोउ भाई।।
कबहूँ जोग बियोग न जाकें। देखा प्रगट बिरह दुख ताकें।।
Birah bikal nar eu Raghurai, Khojat bipin firat dowu bhai
Kabahu Jog biyog na jaake, Dekha pragat birah dukh take
Birah – Dukh, Ashanti. Bikal – Vyakul, Restless, uneasy. Nar Eu – Like humans. Bipin – Jungle. Jog (yog) – milna, coming together. Biyog – Bichardna, separation.
माता  सीता  को  न  पा  कर  प्रभु  राम  आम  मनुष्य  कि  तरह  दुःख  से  व्याकुलबेचैन  हो  जाते  है. नर  लीला  कर  रहे  है  तो  नर  कि  तरह  करना  पड़ेगा  ! जिसने  कभ  सियोग-वियोग  (मिलना,बिछड़ना) जाना  ही  नहीं  उसी  को  आज सारे  संसार  के  सामने  दुखी  और  व्याकुल  देखा  गया  है.
आप  कि  पत्नी  भि  कही  लापता  हो  जाये  तो  आप  क्या  करेंगे  ? कुछ  मूढ़  पति  तो  शायद  
ख़ुशी  होपर  ज्यादा  प्रेमी  पति  दुःख  से  पागल  हो  जायेंगे  !


Mata Sita ko na pa kar Prabhu Ram aam manushye ki tarah dukh se vyakul, bechain ho jaate hay. Nar leela kar rahe hay to nar ki tarah karna padega ! Jisne kabhi saiyog-Viyog (milna-bichardna) jaana hi nahi usi ko aaj sansaar ke saamne dukhi aur vyakul dekha gaya hay.
Aap ki patni bhi kahi lapata ho jaye to aap kya karenge ? Kuch moodh pati to shaayed khushi ho, par jyaada premi pati dukh se paagal ho jaayenge !

दो0-अति विचित्र रघुपति चरित जानहिं परम सुजान।
जे मतिमंद बिमोह बस हृदयँ धरहिं कछु आन।।RCM 1/49।।
Ati vichitra Raghupati Charit, Jaanahi param sujaan
Je matimand bimoh bas, hriday dharahi kachu aan….Siya Var Ram Chandra Ki Jay !!!

Vichitra – Extraordinary. Charit – Lila. Bimoh – Moh, agyaan ke bah mein.
प्रभु  कि  लीला  अति  विचित्र  है, सुख  और  परम-आनंद  देने  वाली  है, जिसे  परम  ज्ञानीसंत  सुजान  लोग  ही  समझ  पाते  है.
जो  इस  प्रभु  चरित  को  नहीं  समझ  पातेया  समझना  नहीं  चाहते, उन्हें  तुलसीदास  जी  मतिमंद, मूरख, मूढ़अज्ञानी  कहता  है.

Prabhu ki lila ati vichitra hay, sukh aur param-anand dene waali hay, jise param gyani, sant sujaan log hi samajh paate hay.
Jo is Prabhu Charit ko nahi samajh paate, ya samajhna nahi chaahte, unhe Tulsidas ji matimand, moorakh, moodh, agyaani kahta hay.

 
Any anomalies in these attempted translations are not meant to confuse you, but an indication of a lack of knowledge on my part. Please correct it and use as you may see appropriate.

Muskuraate Raho

 
Join us on Facebook

No comments:

Post a Comment